बस्तर के प्रकृति रिश्तों को जोड़ते हैं ककसाड़ नृत्य | Kaksar Nritya Bastar

बस्तर-के-प्रकृति-रिश्तों-को-जोड़ते-हैं-ककसाड़-नृत्य-Kaksar-Nritya-Bastar

ककसाड़ नृत्य एक धार्मिक नृत्य है जिसे करते समय नर्तक युवा अपने कमर में पीतल अथवा लोहे की घंटियां से बना कमरबंध, हिरनांग बांधे रहते हैं, इसके अलाव युवा अपने सिर पर पगड़ी, कलगी और कौड़ियों से श्रृंगार कर आकर्षक वेशभूषा अभिव्यक्त करते हैं।

यह नृत्य फ़सल और वर्षा के देवता ‘ककसाड़’ की पूजा के उपरान्त किया जाता है। यह एक मूलतः जात्रा नृत्य है इस लिए इसे जान्ना नृत्य भी कहते हैं। गांव के धार्मिक स्थल पर अबूझमड़िया आदिवासी जनजाति वर्ष में एक बार ककसाड़ यात्रा पर पूजा का आयोजन करते हैं।

ककसाड़ नृत्य के साथ संगीत और घुँघरुओं की मधुर ध्वनि, मांदरी की ताल, नृत्य को गति प्रदान करती है. एक रोमांचक वातावरण उत्पन्न होता है.. इस नृत्य के माध्यम से युवक और युवतियों को अपना जीवन साथी ढूंढने का अवसर भी प्राप्त होता है।

युवतियां छोटी आकार के मंजीरे,चिटकुल बजाते हुए मांदरी की थाप के साथ संगत करते हुए नृत्य करती हैं। आदिवासी जनजाति के ककसाड़ नृत्य, मांदरी और गेंड़ी नृत्य, अपनी गीतात्मक, सुंदर कलात्मक विन्यास के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

यह भी पढे – बस्तर की प्राकृतिक धरोहर है यंहा की संस्कृति

ककसाड़ नृत्य छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल के नारायणपुर और कोंडागांव जिले के अबूझमड़िया आदिवासी जनजाति का एक विशेष पर्व है, जिसमें गोत्र-देव की पूजा की जाती है. इस अवसर पर यह नृत्य बड़े उत्साह से किया जाता है। करसाड नृत्य में नर्तक की रूप-सज्जा विशेष आकर्षक होती है। इसमें नृत्य संगिनी को प्रभावित करने के लिए विशेष प्रकार का नृत्य किया जाता है।

लिंगोपेन को प्रसन्न करने के लिए युवक और युवतियों अपनी साज-सज्जा करके सम्पूर्ण रात नृत्य-गायन करते हैं। पुरुष कमर में घंटी बाँधते हैं जबकि स्त्रियां सिर पर विभिन्न फूलों और मोतियों की मालाएं पहनती है। ककसार नृत्य का आयोजन वर्ष और फसलों के देवता ककसाड़ देवता के पूजा के उपरांत किया जाता है।

नृत्य में गाये जाने वाले गीतों, घुँघरुओं एवं वाद्ययंत्रों से निकलने वाले संगीत बहुत मधुर होते हैं। इस नृत्य के दौरान एक ही प्रकार की तुरही बजती रहती है, जिसे अकुम कहते हैं। अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताऐ और ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

 

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: