भारत का सबसे चौड़ा वॉटरफॉल | India’s widest waterfall

0
185
भारत-का-सबसे-चौड़ा-वॉटरफॉल

भारत का सबसे चौड़ा वॉटरफॉल India’s widest waterfall – आज हम जानेगे भारत का सबसे चौड़ा वॉटरफॉल कौन सा है वैसे तो भारत में ऐसे बहुत से वॉटरफॉल है जो अपने आप में ही काफी सुन्दर नाजारा प्रस्तुत करती है.

ऐसा ही एक वॉटरफॉल है जो छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित है जिसे चित्रकोट वॉटरफॉल Chitrakoot waterfall कहा जाता है, जो बस्तर जिले के इंद्रावती नदी पर स्थित है। जो देखने में काफी सुन्दर है…. जिसे देखने प्रतिवर्ष यहाँ लाखो की संख्या में देश-विदेश के पर्यटक पहुंचते है।

चित्रकोट वॉटरफॉल Chitrakoot waterfall की उंचाई लगभग 95 फीट और चौड़ाई 985 फीट है। जो कि नायग्रा फॉल का एक तिहाई हिस्सा है… इसी कारण ये भारत का सबसे चौड़ा वॉटरफॉल माना जाता है।

यह वॉटरफॉल काफी सुनदर है और यह न सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य बल्कि भारत के सबसे प्रसिद्ध वॉटरफॉलों में से एक है। जो इंद्रावती नदी का सबसे खूबसूरत भाग है। बारिश के बाद “चित्रकूट वॉटरफॉल” के ऊपर धुंधले आकाश में खुबसूरत सा इंद्रधनुष का भी नजारा देखा जा सकता हैं… यहां का इंद्रधनुष बहुत प्रसिद्ध माना जाता है।

चित्रकोट वॉटरफॉल का दूसरा नाम क्या है? Another name for Chitrakote Waterfall

चित्रकोट वॉटरफॉल बहुत ख़ूबसूरत हैं.. और पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। सधन वृक्षों एवं विंध्य पर्वतमालाओं के मध्य स्थित इस वॉटरफॉल से गिरने वाली विशाल जलराशि पर्यटकों का मन मोह लेती है।

चित्रकोट वॉटरफॉल अपने घोडे की नाल समान मुख के कारण इस वॉटरफॉल को भारत का नियाग्रा कहा जाता है…. भारतीय नियाग्रा के नाम से प्रसिद्ध “चित्रकोट वॉटरफॉल” वैसे तो हर मौसम में दर्शनीय है। पर बरसात में इसे देखना अधिक रोमांचकारी अनुभव होता है।

बरसात में ऊंचाई से विशाल जलराशि की गर्जना रोमांच और सिहरन पैदा कर देती है…वर्षा ऋतु में इन वॉटरफॉलों की ख़ूबसूरती अत्यधिक बढ़ जाती है। अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताऐ और ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

 

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here