बस्तर की देवी देवताओं में चढ़ाई जाती है पारिजात फूल – Parijat phool bastar

0
328
बस्तर-की-देवी-देवताओं-में-चढ़ाई-जाती-है-पारिजात-फूल-Parijat-phool-bastar

पारिजात फूल बस्तर Parijat phool bastar की लोक मान्यता में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है पारिजात Parijat के पेड़ को हरसिंगार का पेड़ भी कहा जाता है। इसमें बहुत ही सुंदर और सुगंधित फूल खिलते हैं।

यह सारे भारत में पैदा होता है। इसे संस्कृत में पारिजात, शेफालिका, हिन्दी में हरसिंगार, परजा, पारिजात कहा जाता है इस फूल की महत्ता बस्तर के देवी-देवता के पुजारी, सिरहा गुनिया बहुत अच्छे से जानते हैं.

पारिजात Parijat के फूलों को खासतौर पर बस्तर में विशेष उत्सव ककसाड़, मंडई, जात्रा, पंडुम में देवी-देवता के समुख चढ़ाए जाते हैं गाँव के लिए प्रार्थना किया जाता है, एक फूल का चढ़ावा एक बलि के बराबर माना जाता है।

फूल लाल रंग पंखाकृति एवं इसकी पत्तियां बड़ी होती है। पारिजात Parijat के ये अद्भुत फूल सिर्फ रात में ही खिलते हैं और सुबह होते ही वे सब मुरझा जाते हैं।

यह भी पढें – बस्तर में देवी देवताओं को अर्पित की जाती है यह फूल

यह फूल जिसके भी घर-आंगन में खिलते हैं, वहां माना जाता है की हमेशा शांति और समृद्धि का निवास होता है। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
बस्तर झिटकू-मिटकी की सुप्रसिद्ध प्रेमकथा
औषधीय गुणों की तरह है बस्तर की डुडूम मछली
बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जँहा सब जाना पंसद करते है
लुप्त होने के कगार पर है यह पक्षी लावा बटेर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here