Home वाटरफॉल कोण्डागॉव का सबसे खुबसूरत सीढ़ीनुमा जलप्रपात – Mirde waterfall keshkal

कोण्डागॉव का सबसे खुबसूरत सीढ़ीनुमा जलप्रपात – Mirde waterfall keshkal

0
338
कोण्डागॉव-का-सबसे-खुबसूरत-सीढ़ीनुमा-जलप्रपात-Mirde-waterfall-Kondagaon-keshkal

बस्तर Bastar के कोण्डागॉव Kondagaon जिले का एक जलप्रपात जो बहुत ज्यादा चर्चित में है, विगत कुछ सालों से केशकाल क्षेत्र में नये-नये खूबसूरत झरनो के कारण चर्चा मे बना हुआ है.

केशकाल Keshkal दण्डकारण्य पठार का प्रवेश द्वार होने के वजह से पठार के उंचा भाग से यहां बरसात में जंगल के छोटे-छोटे नालों पर कई तरह के झरने बनते है जिसमें से एक जलप्रपात है, मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall जिसकी मनमोहक और नयनाभिराम छटा बारिश में और निखरती है।

यह जलप्रपात ख़ूबसूरत और ऊँचाई से गिरने के कारण दूर से ही दिखने लगता है। वही नीचे उतरने पर सीढ़ीनुमा अंदाज में गिरती जलधारा नीचे के सोपानों में और चौड़ी नज़र आने लगती है.

यह भी पढें – सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात

ऊपर से नीचे की ओर गिरती जलधारा को देख कर ऐसा लगता है मानो किसी ने दूध की धारा बहा दी हो यहं जलप्रापत मिरदे नाला पर बना हुआ है.

जिससे यह झरना लगभग 70 फिट उचाई है सीडी नुमा बना है लगभग 60 अंश का कोण बनाते हुए लगभग 9-10 सीडी बनाते हुए गिरते हुऐ एक नयना-भिराम प्रपात का निर्माण करता है.

जिसे ग्रामीणों के द्वारा मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall के नाम से बुलाया जाता हैं यह देखने में बहुत हि मनोहारी लगता है अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है तो एक बार जरुर जाए यह बहुत हि खुबसूरत पिकनिक स्पॉट है…!

कहां और कैसे पहोचें….

कोंड़ागांव जिले के केशकाल के कुएमारी ग्राम पंचायत से 2 कि0मी0 की दूरी पर स्थित मिरदे नाला Mirde nala से सीढ़ीनुमा चट्टानों से गिरकर एक जलप्रपात का निर्माण करता है.

मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall
मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall

जिसे मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall कहा जाता है इस जलप्रपात के निचले भाग में पहुंचने का मार्ग बहुत ज्यादा दुर्गम है जलप्रपात के पास की ढलान वाली चट्टानों में पगडंडी से निचे उतरना पड़ता है, जो काफी रोमांचक चुनौती-पूर्ण होता है।

मिरदे जलप्रपात Mirde waterfall एक बारहमासी जलप्रपात है,यह जलप्रपात बारहमासी होने के कारण यहां हमेशा जल रहता है, लेकिन ग्रीष्मकाल में पानी कम होने से इसका सौंदर्य हल्का पड़ जाता है। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
मनमोहक दृश्य चित्रधारा जलप्रपात
तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात
सौंदर्य से भरा दृश्य चर्रे मर्रे जलप्रपात
प्रकृति का मनमोहक दृश्य कांगेर धारा जलप्रपात

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: