प्राकृतिक की सुंदरता से घिरा मेंदरी घूमर जलप्रपात – Mendri Ghoomar Waterfall

0
288
प्राकृतिक-सुंदरता-से-घिरा-मेंदरी-घूमर-जलप्रपात-Mendri-Ghoomar-Waterfall

मेंदरी घूमर जलप्रपात Mendri Ghoomar Waterfall विश्व प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात के आसपास ही एक ऐसा खूबसूरत जलप्रपात हैं जिसे मेंदरी घूमर जलप्रपात कहा जाता है

बस्तर Bastar में कई ऐसे जलप्रपात हैं, जो प्राकृतिक रूप से पूरे देश में अपना एक अलग महत्व रखते हैं बस्तर जिले के जगदलपुर शहर से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मेंदरी घूमर जलप्रपात Mendri Ghoomar Waterfall एक लुभावनी ख़ूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है यह जलप्रपात गर्मियों के दौरान शांत तरीके से बहता है, लेकिन मानसून आते ही भयंकर और शोरगुल बन जाता है जो देखने योग्य मनमोहक दृश्य बनाता है।

यह भी पढें – सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात

मेंदरी घूमर जलप्रपात के आसपास हरे-भरे जंगल और प्राकृतिक वातावरण इसे पिकनिक के साथ-साथ एक महान पारिस्थितिकी गंतव्य के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता हैं।

पहाड़ी की चोटी पर स्थित समतल पठार अचानक जलप्रपात को गहरे हरे जंगल में गायब कर देता है, जो एक सुंदर दृश्य बन जाता है, मेंदरी घूमर जलप्रपात Mendri Ghoomar Waterfall के निचले हिस्से में पुरा चट्टानयुक्त है।

यहां की खाई और प्राकृतिक दृश्य का नजारा आपको देखने में बहुत ही खूबसूरत लगेगा और बरसात के दिनों में बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात का निर्माण होता है आप जब भी कभी चित्रकोट जलप्रपात Chitrakote Waterfalls आते हैं, तो आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

100 फिट की ऊंचाई से गिरता है पानी

जगदलपुर शहर से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है मेंदरी घूमर जलप्रपात लगभग 100 फिट की ऊंचाई से निचे गिरते हुए जलप्रपात का निर्माण करता है इतने ऊंचाई से गिरने वाली घाटी के बीच अपनी उपस्थिति को चिह्नित करता है।

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

चित्रधारा जलप्रपात, तामड़ा घूमर जलप्रपात और मेंदरी घूमर जलप्रपात Mendri Ghoomar Waterfall चित्रकोट जलप्रपात के पास ही है जो पर्यटकों को और भी सुखद और आनंददायक बनाता हैं।

यह जलप्रपात एक मौसमी जलप्रपात है, इस जलप्रपात का पानी करीब दो कि0मी0 तक गहरी घाटी में बहते हुए, इंद्रावती नदी में समाहित हो जाता है।

निष्कर्ष:-

मेंदरी घूमर जलप्रपात Mendri Ghoomar Waterfall धान के खेत और घास के मैदानों जो बहुत ही खुबसूरत है। झरने की एक अलग गूंज बहुत दूर तक सुनी जा सकती है। मेंदरी घूमर जलप्रपात के अलावा भी बस्तर में कई ऐसे जलप्रपात हैं।

जो अपनी अनूठी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
हांदावाड़ा जलप्रपात जानें इतना खूबसूरत क्यों है?
दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात
नारायणपुर जिले का अनदेखा जलप्रपात
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here