नियमित व संविलियन कर्मचारियों की सम्पूर्ण जानकारी अपने मोबाइल में देखें – ekosh Online Employee Detail Report, Pay Slip, GPF/DPF/CPF Schedule

0
195
ekosh-Online-Employee-Detail-Report,-Pay-Slip, GPFDPFCPF-Schedule

शासकीय कर्मचारियों की सेवा (सर्विस) सम्बन्धी पूरी जानकारी कार्मिक सम्पदा पोर्टल के माध्यम से अपलोड किया गया है ,जिसमे शासकीय कर्मचारी की सेवा से संबधित पूरी जानकारी होती है जैसे प्रथम नियुक्ति तिथि, वेतनमान, सीपीएस की जानकारी, सेवाकाल की जानकारी :-

खासकर 1 जुलाई 2018 को आठ वर्ष या उससे अधिक की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग की संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में किया गया है उन कर्मचारियों के लिए आज की ये जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है,

क्योंकि वर्ष 2018 में संविलियन के बाद सेवाकाल की सम्पूर्ण जानकारी ekosh online कार्मिक सम्पदा पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री किया गया है।

कार्मिक सम्पदा में ऑनलाइन एंट्री

नियमित कर्मचारी व संविलियन प्राप्त करने वाले सभी कर्मचारियों की जानकारी पूरा विवरण को कार्मिक सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया गया है।

जिसमें कर्मचारियों की फोटो प्रथम नियुक्ति तिथि, वेतनमान, सीपीएस की जानकारी, सेवाकाल की जानकारी ,शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी दस्तावेज ,नॉमिनी डिटेल ,बैंक खाता नम्बर पूरी जानकारी अपलोड किया गया है।

यह भी पढें – छत्तीसगढ़ कक्षा 1 से 10 तक की पुस्तकें आसानी से करें डाउनलोड

जिससे ekosh online कार्मिक सम्पदा पोर्टल में अपलोड किये गए समस्त जानकरी को बहुत ही आसानी तरीके से देख सकते है तो चलिए आज हम STEP By STEP इसके बारे में जानते हैं

ekosh Online पोर्टल में लॉगिन करने के सभी आसान STEP आपको नीचे बाताया गया है जिसकी सहायता से आप आसानी से लॉगिन कर सकते है। देखें ये STEP

STEP- 1. सबसे पहले आपको संचालनालय कोष लेखा एवं पेंशन छत्तीसगढ़ के Official वेबसाइट ekosh online को Google में सर्च करना है, इसका Official वेबसाइट www.ekoshonline.cg.nic.in है।

STEP- 2. अब आपके सामने ekosh online का होम पेज दिखाई देगा इसमें कई तरह के विकल्प दिए गए है अब आपकों यहाँ से Employee Corner पर टैप करना है।

ekosh-Online STEP- 3. जैसे ही आप Employee Corner पर टैप करेंगे वैसे ही पोर्टल Employee Login पेज खुल जायेगा इस पेज में आपको अपना 11 अंकों का कर्मचारी कोड और पासवर्ड भरकर दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Login पर टैप करना है।

Employee-Login

जब आप लॉगिन बटन पर टैप करेंगे, तो एक नए डैशबोर्ड में ओपन होगा जिसमे आपका फोटो व नाम और पद स्पष्ट रूप में दिखाई देगा। इस प्रकार आप ekosh पोर्टल में लॉगिन हो जाते है। जिसमें आप अपना अलग-अलग जानकरी देख सकते है।

Login Id और Password क्या है कैसे जाने ?

जैसे की आपकों STEP- 3 में बताया गया है, की आपकी Login Id कर्मचारी कोड और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है, पर बहुत से कर्मचारियों या शिक्षकों को इसमें भ्रम की स्थिति बना होता है कि कर्मचारी कोड कौन सा भरें और पासवर्ड क्या होगा।

कर्मचारी कोड और पासवर्ड के लिए आपको बिल्कुल भी भ्रमित होने की आवश्यता नहीं है, तो चलिए अब हम आपको बहुत ही सरल रूप से समझाने की कोशिश करते है।

नियमित कर्मचारी व संविलियन कर्मचारी आपको 11 अंकों का Employee Code मिला होगा। वही आपका कर्मचारी कोड है उदाहरण के लिए इस कोड को देखें – 12345670001 इसमें से शुरू के सात अंक DDO Code है।

Password यदि आप पहली बार Employee Corner में लॉगिन कर रहे है तो आपका पासवर्ड आपके कर्मचारी कोड के साथ जन्म तिथि (DDMMYY) फार्मेट में जोड़कर भरना होगा है।

उदाहरण के लिए आपका कर्मचारी कोड 12345670001 है और आपका जन्मतिथि 12 जुलाई 1985 है तो आपका पासवर्ड 12345670001120785 होगा। इस प्रकार आप आपना Login Id और Password डालकर लॉगिन कर लिजिए।

लॉगिन करने के बाद आप मुख्य पेज में आजायेगें जिसमें आपको तीन मुख्य विकल्प दिखाई देंगे –

1.Employee Detail Report
2.Pay Slip
3.GPF/DPF/CPF Schedule

ekosh-Online-Home

1. Employee Detail

इस विकल्प की मदद से आप पांच प्रकार की जानकारी देख पाएंगे जिनकी सूची इस प्रकार है –

Personal Detail / व्यक्तिगत विवरण
Contact/other/Detail /संपर्क /अन्य विवरण
Bank Detail/बैंक विवरण
Detail of the Appointment Under the state Government / राज्य शासन के अंतर्गत नियुक्ति का विवरण
Family / Nominee Detail – परिवार /नामांकन विवरण

Employee-Detail-Report

इन किसी भी विकल्पों पर क्लिक करेंगे तो जानकरी ओपन हो जायेगा और आप अपनी सभी जानकारी देख पायेगें और आप अपनी जानकारी चेक भी कर लेगें पूरी जानकारी सही है या नहीं ।

2. Pay Slip

इस विकल्प की मदद से आप अपने हर महिने की Salery Slip (वेतन पर्ची) देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है। यहाँ से आप किसी भी माह की Salery Slip (वेतन पर्ची) डाउनलोड कर सकते है।

Salery-Slip

Pay Slip देखने या डाउनलोड करने के लिए आप Month/Year (08/2020 ) सलेक्ट करें ,उसके बाद Get Report पर टाइप करें ,और फिर Click Here To Download पर टैप करें ऐसा करते ही आपको चयन किये गए माह का Salery Slip (वेतन पर्ची) स्क्रीन में दिखाई देगी।

3. GPF/DPF/CPF Schedule

इस विकल्प की मदद से आप अपने GPF/DPF/CPF अकाउंट की पूरी जानकारी देख सकते है यहाँ से आपको प्रत्येक वित्तीय वर्ष में कितनी राशि जमा हुआ है, उसका पुरा विवरण मिल जायेगा

GPFDPFCPF

 

इसके लिए आपको सबसे पहले Financial Year वित्तीय वर्ष (उदा. -2020-21) का चयन करना है ,इसके बाद Get Report पर टैप करें और अंत में Click Here To Download पर टैप कर दें।

इस प्रकार आप किसी भी वित्तीय वर्ष में जमा राशि की जानकारी बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

नवीन अंशदाई पेंशन कटौती जमा राशि कैसे देखे
कार्मिक सम्पदा सॉफ्टवेयर में करना होगा अपडेट
मोर बिजली एप से करें घर बैठे बिल का भुगतान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here