Home वाटरफॉल दंतेवाड़ा का सबसे उंचा फुलपाड़ जलप्रपात – Dantewada Phoolpad waterfall

दंतेवाड़ा का सबसे उंचा फुलपाड़ जलप्रपात – Dantewada Phoolpad waterfall

0
318
फुलपाड़-जलप्रपात-Phoolpad-waterfall

फुलपाड़ जलप्रपात Phoolpad waterfall यह जलप्रपात दंतेवाड़ा Dantewada के कुआंकोंडा ब्लाक के पालनार ग्राम के समीप ग्राम फुलपाड़ Phoolpad में स्थित है, यह झरना जिले का सबसे उंचा झरनो में से एक है।

यह जलप्रपात एक पर्वतारोही नदी द्वारा बनाया गया है जो दंतेवाड़ा जिले के दक्षिण भाग में बैलाडीला Bailadila पहाड़ियों से अरनपुर घाटी के माध्यम से निकलती है, अनुमान तो यह भी है कि फुलपाड़ Phoolpad दंतेवाड़ा Dantewada का सबसे उंचा झरना है, इस जलप्रपात की ऊँचाई लगभग 225 फीट है।

फुलपाड़ जलप्रपात Phoolpad waterfall को ग्रामीणों द्वारा इंदुल झरना भी कहा जाता है, जो ऊपर और नीचे दोनों तरफ से शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, इस झरने का पानी बेहद ही शांत वातावरण में जलप्रपात की झलझल करती धाराये मनमोह लेती है, झरने के उपर एवं नीचे जाने के लिये पक्की सीढ़िया बनी हुई है।

फुलपाड़ जलप्रपात Phoolpad waterfall की कल कल बहती मधुर धाराये मधुर ध्वनि हदय को प्रसन्नचित कर देती है, सामने की छोटी सी पहाड़ी पर पूर्ण झरने को देखने के लिये एक स्थल बना हुआ है, जंहा से झरने को  पूर्ण रूप से इसकी उंचाई का अहसास किया जा सकता है।

इस झरने के नीचे घना जंगल है जो ठंड के दिनों में पिकनिक मनाते लोगों के कई समूह में दिखाई देते है इस झरना को दो तरफ से देखा जा सकता है.

ऊपर से नीचे और नीचे से – दोनों ही रास्तों में सीढ़ियों की एक श्रृंखला शामिल है, यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पाट और दर्शनीय स्थल है पर यह जलप्रपात सैलानियों की नजरों से ओझल हैं।

कैसे पहुंचें?

दंतेवाड़ा Dantewada से लगभग 60 कि0मी0 की दूरी पर स्थित इस जलप्रपात को तीरथगढ़ जलप्रपात Tirathgarh waterfall से ऊंचा बताया गया है, फुलपाड़ जलप्रपात Phoolpad waterfall तक पहुंचना अपने आप में एक रोमांच है क्योंकि यह आंतरिक क्षेत्र में स्थित है, यहां जाने के लिये फूलपाड़ तक पक्की सड़क बनी हुई है।

जिससे इस झरने की आनंदमयी खुबसूरती को निहारा जा सकता है उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
नारायणपुर जिले का अनदेखा जलप्रपात
मनमोहक दृश्य चित्रधारा जलप्रपात
दमेरा जलप्रपात जशपुर

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: