Home वाटरफॉल बस्तर का अनदेखा अनजाना टोपर जलप्रपात- Topar waterfall

बस्तर का अनदेखा अनजाना टोपर जलप्रपात- Topar waterfall

0
235
बस्तर-का-अनदेखा-अनजाना-टोपर-जलप्रपात-topar-waterfall

बस्तर Bastar मे जलप्रपातो की एक अपना खूबसूरत संसार है, यहां पर हर कुछ दुरी गुन-गुनाते झरनो का सौन्दर्य बिखरा हुआ है, कई जलप्रपात खोजे जाने के बाद भी आम लोगों के नजरो से ओझल है, ऐसा ही एक अनजाना और बेहद खूबसूरत जलप्रपात है “टोपर जलप्रपात topar waterfall” यह जलप्रपात तीन तरफ से चट्टानों से घिरा है,अब तक यह जलप्रपात लोगों की पहुंच से दूर है।

यह जलप्रपात दरभा Darbha ब्लॉक के मावलीइपदर के टोपरगांव topargaon में स्थित है, इसलिए इस जलप्रपात का नाम टोपर जलप्रपात topar waterfall रख गया है, इस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए करीब 70 फीट चट्टानों के रास्ते से नीचे उतरना पड़ता है।

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

इसके बाद लगभग 25 फीट ऊंचा यह जलप्रपात दिखता है, जो बहुत ही सुन्दर है यह जलप्रपात अब तक लोगों की पहुंच से दूर है, इस जलप्रपात के बारे में सिर्फ आस-पास के ग्रामीण ही जानते हैं।

यह जलप्रपात सितम्बर से अक्टूबर मे अपने अनोखे रूप में होता है, यहाँ जाने का मार्ग भी ट्रेकिग के लिए बेहद उपयुक्त है, यह जलप्रपात के ठीक नीचे एक कुंड बना हुआ है, जहां से पानी आगे की ओर बढ़ जाता है।

चट्टानों से घिरा है टोपर जलप्रपात

टोपर जलप्रपात topar waterfall तक पहुंचने के लिए चट्टानों के रास्ते से लगभग 70 फीट तक नीचे उतरना पड़ता है, इसके बाद यहां लगभग 25 फीट ऊंचा जलप्रपात दिखता है इसके पीछे का कारण ये है कि पूरी तरह से चट्टानों से घिरे इस जलप्रपात बहुत ही सुन्दर मनमोह दृश्य दिखाई देता है।

यह भी पढें – हांदावाड़ा जलप्रपात जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

इसके साथ ही यहां ट्रैकिंग के लिए भी अच्छी व्यवस्था विकसित की जा सकती है, लेकिन बारिश के बाद दिसंबर-जनवरी से पानी का बहाव कम हो जाता है, यदि आपको कभी टोपर जलप्रपात topar waterfall पहोचने का हो तो आप सितम्बर से अक्टूबर के बीच पहोच सकते है।

इस समय देखने का सबसे अच्छा समय होता है उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात
सौंदर्य से भरा दृश्य चर्रे मर्रे जलप्रपात
प्रकृति का मनमोहक दृश्य कांगेर धारा जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: