Home वाटरफॉल चित्रकोट के करीब है अनदेखा पैड़ीगुंडा जलप्रपात – Paidiguda waterfall bastar

चित्रकोट के करीब है अनदेखा पैड़ीगुंडा जलप्रपात – Paidiguda waterfall bastar

0
210
चित्रकोट-के-करीब-है-अ-देखा-पैड़ीगुंडा-जलप्रपात-Padiguda-waterfall-bastar

बस्तर Bastar के प्राकृतिक खजाने का एक और नायाब तोहफा जिसे “पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall” कहा जाता है। यहं खूबसूरत जलप्रपात बस्तर के प्राकृतिक खजाने का एक नायाब उदाहरण है। जो लोगों की नजर से छिपा हुआ है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि चित्रकोट जलप्रपात Chitrakoot waterfall के करीब होने के बावजूद यह जलप्रपात आज तक आम लोगों के लिए अज्ञात रहा है यह झरना चित्रकोट मार्ग पर नारायणपाल Narayanpal से तिरथा और आगे रतेंगा के करीब है।

पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall से लगभग 100 फिट की ऊंचाई से गिरता “लुदे नाला” का पानी यहां गर्जना लिए हुवे एक विशाल प्रपात का निर्माण करता है जिसे देखते बनता है पर यह जलप्रपात लोगों के नजरों से ओझल होने के कारण इस जलप्रपात को बहुत कम लोग ही जानते है।

यह भी पढें – हांदावाड़ा जलप्रपात जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

इस जलप्रपात से पानी बारहमाह झरता है जो लोगों का मनमोह लेता है इस पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall को बीजाकसा घूमर Bijakasa ghumar भी कहा जाता है। इसी तरह बस्तर में ऐसी छोटी-छोटी जलप्रपात बहुत है पर यह के जलप्रपातों तक पहोचं पाना कठिन सा हो जाता है।

पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall की असामान्य सुंदरता पर्यटकों को अभिभूत करने में पूरी तरह से सक्षम है। चट्टानी संरचनाओं के माध्यम से बहती है यह जलप्रपात देखने मे छोटा है मगर बहुत ही सुन्दर खूबसूरत है।

इस जलप्रपात के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों से गिरता हुआ, जल शानदार दृश्य प्रदान करता है जलप्रपात के आसपास के क्षेत्र में हरे भरे वन हैं, जो झरने की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

अगर आप इस जगह की सबसे ज्यादा सुंदर नज़ारे को अपनी आंखों में बसाना चाहते हैं तो आपको अगस्त से लेकर फरवरी के बीच में यहां आना चाहिए। इस समय पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall का नज़ारा देखने का लायक होता है।

कैसे पहुंचें

जगदलपुर से इसकी दूरी लगभग 45 कि0मी0 है। यह ग्राम तिरथा से आगे ग्राम रतेंगा के जंगल मे मौजूद है चित्रकोट मार्ग पर रतेंगा से करीब 2 कि0मी0 पथरीले और दुर्गम रास्ते को तय करना होता है।

यह बारहमासी झरना है जहां लुदे नाले का पानी गहरी खाई में गिरता है। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात
नारायणपुर जिले का अनदेखा जलप्रपात
तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: