चित्रकोट के करीब है अनदेखा पैड़ीगुंडा जलप्रपात – Paidiguda waterfall bastar

चित्रकोट-के-करीब-है-अ-देखा-पैड़ीगुंडा-जलप्रपात-Padiguda-waterfall-bastar

बस्तर Bastar के प्राकृतिक खजाने का एक और नायाब तोहफा जिसे “पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall” कहा जाता है। यहं खूबसूरत जलप्रपात बस्तर के प्राकृतिक खजाने का एक नायाब उदाहरण है। जो लोगों की नजर से छिपा हुआ है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि चित्रकोट जलप्रपात Chitrakoot waterfall के करीब होने के बावजूद यह जलप्रपात आज तक आम लोगों के लिए अज्ञात रहा है यह झरना चित्रकोट मार्ग पर नारायणपाल Narayanpal से तिरथा और आगे रतेंगा के करीब है।

पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall से लगभग 100 फिट की ऊंचाई से गिरता “लुदे नाला” का पानी यहां गर्जना लिए हुवे एक विशाल प्रपात का निर्माण करता है जिसे देखते बनता है पर यह जलप्रपात लोगों के नजरों से ओझल होने के कारण इस जलप्रपात को बहुत कम लोग ही जानते है।

यह भी पढें – हांदावाड़ा जलप्रपात जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

इस जलप्रपात से पानी बारहमाह झरता है जो लोगों का मनमोह लेता है इस पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall को बीजाकसा घूमर Bijakasa ghumar भी कहा जाता है। इसी तरह बस्तर में ऐसी छोटी-छोटी जलप्रपात बहुत है पर यह के जलप्रपातों तक पहोचं पाना कठिन सा हो जाता है।

पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall की असामान्य सुंदरता पर्यटकों को अभिभूत करने में पूरी तरह से सक्षम है। चट्टानी संरचनाओं के माध्यम से बहती है यह जलप्रपात देखने मे छोटा है मगर बहुत ही सुन्दर खूबसूरत है।

इस जलप्रपात के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों से गिरता हुआ, जल शानदार दृश्य प्रदान करता है जलप्रपात के आसपास के क्षेत्र में हरे भरे वन हैं, जो झरने की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

अगर आप इस जगह की सबसे ज्यादा सुंदर नज़ारे को अपनी आंखों में बसाना चाहते हैं तो आपको अगस्त से लेकर फरवरी के बीच में यहां आना चाहिए। इस समय पैड़ीगुंडा जलप्रपात Paidiguda waterfall का नज़ारा देखने का लायक होता है।

कैसे पहुंचें

जगदलपुर से इसकी दूरी लगभग 45 कि0मी0 है। यह ग्राम तिरथा से आगे ग्राम रतेंगा के जंगल मे मौजूद है चित्रकोट मार्ग पर रतेंगा से करीब 2 कि0मी0 पथरीले और दुर्गम रास्ते को तय करना होता है।

यह बारहमासी झरना है जहां लुदे नाले का पानी गहरी खाई में गिरता है। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात
नारायणपुर जिले का अनदेखा जलप्रपात
तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: