Home वाटरफॉल तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात- Neelam sarai waterfall

तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात- Neelam sarai waterfall

0
376
तीन-पहाड़ियों-के-पीछे-छिपी-है-नीलम-सरई-जलप्रपात-Neelam-sarai-waterfall

नीलम सरई जलप्रपात Neelam sarai waterfall यह जलप्रपात बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है पर्यटकों और पर्यटन विभाग की आंखों से ओझल यह जलप्रपात उंचे उंचे तीन पर्वतमालाओं के बीच स्थित है जहां पहुंचने के बाद हर पर्यटक स्वर्ग सा अनुभूति करने लगता है. यह जलप्रापत बीजापुर bijapur जिले में है बीजापुर से करीब 60 किमी दूर तेलंगाना की सीमा पर मौजूद बस्तर का सबसे उंचा जलधारा नीलम सरई जलप्रपात Neelam sarai waterfall है।

जिला मुख्यालय बीजापुर जिले में स्थित यह जलधारा सैकड़ों वर्षों से गुमनामी के अंधेरों में खोया हुआ है जो बीजापुर जिले के उसूर इलाके में स्थित जलप्रपातों में अब तक नम्बी जलप्रपात Nambi waterfall को ही सबसे उंचा जलप्रपात माना जा रहा था, परंतु नीलम सरई जलप्रपात Neelam sarai waterfall इससे भी उंचा और चौड़ा है।

इस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए बीजापुर जिला मुख्यालय से आवापल्ली awapalli और वहां से उसूर usoor तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है, तब कहीं जाकर इस खूबसूरत स्थल का आनंद लिया जा सकता है यह जलप्रपात पर्यटकों के लिए बहुत ही बेहतरीन स्थल है।

यह भी पढें – दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात

200 मीटर ऊंचा है यह जलप्रपात

नीलम सरई जलप्रपात Neelam sarai waterfall तकरीबन 200 मीटर ऊंचा एंव 90 मीटर चौड़ा है, इस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए बीजापुर bijapur जिला मुख्यालय से आवापल्ली awapalli और वहां से उसूर usoor तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है,

उसूर से करीब 01 कि0मी0 दूर सोड़ी पारा तक दुपहिए वाहन से और उसके बाद 10 कि0मी0 की दूरी तीन पर्वत मालाओं को पारकर पैदल तय करनी पड़ती है ऊंची और सीधी खड़ी पहाड़ियों को पार कर यहां तक पहुंचने में करीब 03 घंटे का समय लगता है।

इस जलप्रपात के 200 मीटर ऊंचाई से गिर रहे पानी की गूंज इतनी अधिक होती है कि इसकी गर्जना करीब तीन कि0मी0 तक सुनाई पड़ने लगती है।

उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
सौंदर्य से भरा दृश्य चर्रे मर्रे जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात
प्रकृति का मनमोहक दृश्य कांगेर धारा जलप्रपात
खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है?
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: