नारायणपुर जिले का अनदेखा जलप्रपात – Narayanpur waterfall

0
357
नारायणपुर-जिले-का-अनदेखा-जलप्रपात-Narayanpur-waterfall
खुरसेल जलप्रपात

खुरसेल जलप्रपात – Khursel waterfall

खुरसेल जलप्रपात Khursel waterfall नारायणपुर Narayanpur जिले में स्थित है, इस पर्वतीय जलप्रपात waterfall का प्राकृतिक सौंदर्य बहुत ही सुन्दर है, खुरसेल Khursel घाटी अंग्रेजों के जमाने से प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्व रहा है। खुरसेल जलप्रपात Khursel waterfall पर्वतीय प्राकृतिक सौंदर्य बहुत ही ख़ूबसूरत है।

यहां जलप्रपात गुड़ाबेड़ा gudabeda से लगभग 9 कि0मी0 की दूरी पर स्थित है खुरसेल जलप्रपात Khursel waterfall में लगभग 400 फुट की ऊंचाई से गिरते हुए कई खण्डों में कुण्डों का निर्माण करता है जो देखने लायक होता है।

यह भी पढें – हांदावाड़ा जलप्रपात जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

यह जलप्रपात खुरसेल Khursel नदी पर है। खुरसेल जलप्रपात Khursel waterfall एक ओर वृहत आकार के शिला खण्डों की सुंदरता है, तो दूसरी ओर तेज चट्टानी ढाल से नीचे गिरता हुआ जल सुंदर नज़ारा प्रस्तुत करता है।

कच्चापाल जलप्रपात – Kachhapal waterfall

नारायणपुर-जिले-का-अनदेखा-जलप्रपात-Narayanpur-waterfall,
                                                                  कच्चापाल जलप्रपात

कच्चापाल जलप्रपात Kachhapal waterfall नारायणपुर Narayanpur के ओरछा orchha ब्लॉक के कच्चापाल Kachhapal ग्राम पंचायत में यह जलप्रपात है, कच्चापाल गांव से करीब 4 किमी दूर घने जंगल वाले अबूझमाड़ के कच्चापाल Kachhapal कुतूल रोड़ पर स्थित है।

उपाल पहाड़ से निकलने वाली नदी में मानसून के दिनों में पानी लबालब होने के कारण इस मौसम में कच्चापाल जलप्रपात Kachhapal waterfall अपने रंग रूप में निखार लाकर पानी की धारा दूध के समान करीब 70 फीट ऊंचे पहाड़ से कुंड में गिरता है।

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

यहां तक पहुंच पाना बेहद ही कठिन है इस कच्चापाल जलप्रपात Kachhapal waterfall को आदिवासी ग्रामीण ऐटेकछ़ाड़ झरना के नाम से जानते है यह जलप्रपात बरसात के दिनों में उपाल नदी का पानी इतनी उचाई से गिरता हैजिसका आकर्षक नजारा देखने लायक होता है।

कच्चापाल Kachhapal गांव में कभी कोई त्यौहार होता है, तो ग्रामीणों द्वारा इस झरना के पास जाकर ही पिकनीक मनाया जाता है। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

बस्तर का अनदेखा अनजाना टोपर जलप्रपात
दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here