दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात – Jharalawa waterfall Bastar

दंतेवाड़ा-में-मिला-एक-अद्भुत-झारालावा-जलप्रपात-Jharalawa-waterfall-Bastar

प्रकृति की गोद में बसे बस्तर Bastar में ऐसी कई जगहे है जहां इंसान की पहुंच ना के बराबर है ऐसा ही एक प्यारा सा झरना है जो दंतेवाड़ा जिला में स्थित है जो झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall के नाम से जाना जाता है.

यहां जलप्रपात पहाड़ो के बीच में एक गोलाकार कुंड बना हुआ है जिसमें यंह खुबसूरत झरना अपने रंगों की छटा बिखेरता हुआ कल कल बहता है झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall की आवाज पहाड़ी के नीचे से सुनाई देती है.

यह विशाल जल राशि के साथ इतनी ऊंचाई से भीषण गर्जना के साथ गिरती सफ़ेद रंग की यह जलधारा यहां आए पर्यटकों को एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है.

जो यहां की प्रकृति ने अपनी इंद्रधनुषी खुब सूरती को निखार रखा है इन खुब सूरत रंगों से यह झरना पुरे बस्तर का सबसे खुबसूरत झरना है.

यह भी पढें – खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

जो इसकी खूब सुरती को बस घंटो निहारते रहो साथ ही यहां जलप्रपात यहां तक पहुंचने वाली सैलानियों का मन मोह लेता है जो कि कुदरती रूप से काफी खास माना जाता है यहां की पहाडियां हरी भरी घने जंगले प्रकृति की अद्भुत दृश्य प्रदर्शित करती है।

कैसे पहुंचे

झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall बचेली Bacheli से दंतेवाड़ा Dantewada की ओर जाने वाली मुख्य मार्ग पर स्थित धुरली ग्राम से बाय हाथ की ओर बासनपुर ग्राम जाने वाली कच्ची सड़क से होते हुए लगभग 9 कि.मी. की दूरी पर पखडण्डी व दुर्गम सड़क को पार करते हुए दो पहिये वाहन से तय करते है.

जिसके बाद पहाड़ होने की वजह से लगभग 6 कि.मी. की दूरी पहाड़ पर पैदल चलकर झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall पहुँच जाते हैं.

दरअसल यंह झारालावा Jharalawa एक गाँव है जिससे इसका नाम झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall रखा गया है यहां एक विरान ग्राम है स्थानीय ग्रामीण इसे झिरका जलप्रपात भी कहते है यह से बहने वाली नदी भी झारालावा नदी के नाम से ही जानी जाती है.

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

इसकी जलधारा भीषण गर्जना के साथ प्रवाहित होती है झारालावा Jharalawa गांव की हरी भरी पहाड़ियां, पक्षियों का मधुर कलरव, और झरने का सौंदर्य व उसके झर झर की ध्वनि तन मन को अद्भुत आनन्द से भर देती है इस सुंदर जलप्रपात तक पहुंचना बड़ा ही कठिन है।

निष्कर्ष:-

झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall प्रकृति की सुंदरता को बड़ा रही यह अनोखा जलप्रपात है यहां आने के बाद झरने की फूहारे जब चेहरे पर पड़ती है तो सारी थकावट कुछ पलों मे ही दुर हो जाती है.

मन को मोहित करने वाली झरने की फूहारे फिर से तन मन को ताजा कर देती है। झारालावा जलप्रपात Jharalawa waterfall में जाने के लिये किसी ग्रामीण को अपने साथ ले जाना ही सबसे बड़ी समझदारी है वैसे यह क्षेत्र नक्सल गतिविधियों से बेहद प्रभावित है.

इसलिये यहां जाने से पूर्व अपने विवेक का इस्तेमाल जरूर करें। उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई। हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात
सौंदर्य से भरा दृश्य चर्रे मर्रे जलप्रपात
प्रकृति का मनमोहक दृश्य कांगेर धारा जलप्रपात
दमेरा जलप्रपात जशपुर

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: