मनमोहक दृश्य चित्रधारा जलप्रपात – Chitradhara waterfall Bastar

0
220
मनमोहक-दृश्य-चित्रधारा-जलप्रपात-Chitradhara-waterfall-Bastar

बस्तर Bastar में झरनों की एक श्रृंखला है, जबकि कुछ गर्मियों के दौरान पानी से वंचित हैं, तो कुछ बारहमाह, पर बारिश और सर्दियों के दौरान उनकी सुंदरता का कोई जवाब ही नहीं होता है, वह दृश्य इतने मनमोहक होते है, कि कई दिनों तक आंखो के सामने घुमते ही रहते है।

वैसा ही एक बेहद ही सुंदर जलप्रपात waterfall है। चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जैसा की नाम से ही स्पष्ट होता है, मनमोहक झरनों व बहती हुई धाराओं का बेहतरीन चित्र ही चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall है.

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall बस्तर Bastar की सुंदरता का एक अद्भुत नमूना है, चित्रकोट जलप्रपात Chitrakoot waterfall के रास्ते में एक छोटी नदी एक छोटी पहाड़ी की घाटी से होकर बहती है, और यह किसानों के नदी तल की शुरुआत है, इस कारण से बारिश के दौरान पानी होता है लेकिन गर्मियों में इसकी उत्कृष्टता काफी कम हो जाती है।

चित्रधारा chitradhara के आस-पास का नजारा बेहद ही मन मोहक होता है, चारो तरफ धान के हरे भरे खेत रंग बिरंगे फूल खेतो में बहता निर्मल पानी में विचरते बादल ये सभी दृश्य मन को बहुत आनंदित करते है।

यह भी पढें – सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात

झरने के ऊपरी हिस्से में भक्तों ने एक शिव मंदिर और झरना के आकर्षण को देखने के लिए एक प्रेक्षण स्थान बनाया है। यह जलप्रपात waterfall बरसाती नाला एक गहरी और लम्बी खाई में कई हिस्सो में लगभग 40-50 फीट के बहुत ही सुंदर झरने बनाता है, और आगे बहते हुये विशाल इन्द्रावती नदी में विलीन हो जाता है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall बरसात में यह देखने लायक होता है इस जलप्रपात के आस-पास खेतो में लगे फसलो की हरियाली देखते ही बनता है बरसात का मौसम खत्म होते ही पानी भी कम होता जाता है।

जगदलपुर से 20 कि0मी0 दुर चित्रकोट रोड की तरफ पोटानार गॉव के पास स्थित छोटा सा चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall है परन्तु बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, और आगे मुख्य जलप्रपात 100 फीट की ऊंचाई से बाईं ओर से नीचे की ओर बहता जो बहुत ही मनमोहक है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जुलाई से दिसम्बर तक ही इस झरने की सुन्दरता का आनन्द ले सकते है, यहं जलप्रपात waterfall में परिवार के साथ पिकनिक मनाने का सबसे उत्तम स्थल है, यह झरना पोटनार गॉव के शांत और दूरस्थ स्थान पर स्थित है.

कैसे पहुंचें

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जगदलपुर से 20 कि0मी0 की दुर चित्रकोट रोड तोकापाल विकासखण्ड के पोटानार गॉव पर स्थित है  यह जलप्रपात नैसर्गिक सुंदरता के साथ उमंग भरता झरना प्रत्येक को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जगदलपुर से सबसे नजदीक एवं आदर्श पर्यटन स्थल है, उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात
दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात
तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here