मनमोहक दृश्य चित्रधारा जलप्रपात – Chitradhara waterfall Bastar

मनमोहक-दृश्य-चित्रधारा-जलप्रपात-Chitradhara-waterfall-Bastar

बस्तर Bastar में झरनों की एक श्रृंखला है, जबकि कुछ गर्मियों के दौरान पानी से वंचित हैं, तो कुछ बारहमाह, पर बारिश और सर्दियों के दौरान उनकी सुंदरता का कोई जवाब ही नहीं होता है, वह दृश्य इतने मनमोहक होते है, कि कई दिनों तक आंखो के सामने घुमते ही रहते है।

वैसा ही एक बेहद ही सुंदर जलप्रपात waterfall है। चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जैसा की नाम से ही स्पष्ट होता है, मनमोहक झरनों व बहती हुई धाराओं का बेहतरीन चित्र ही चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall है.

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall बस्तर Bastar की सुंदरता का एक अद्भुत नमूना है, चित्रकोट जलप्रपात Chitrakoot waterfall के रास्ते में एक छोटी नदी एक छोटी पहाड़ी की घाटी से होकर बहती है, और यह किसानों के नदी तल की शुरुआत है, इस कारण से बारिश के दौरान पानी होता है लेकिन गर्मियों में इसकी उत्कृष्टता काफी कम हो जाती है।

चित्रधारा chitradhara के आस-पास का नजारा बेहद ही मन मोहक होता है, चारो तरफ धान के हरे भरे खेत रंग बिरंगे फूल खेतो में बहता निर्मल पानी में विचरते बादल ये सभी दृश्य मन को बहुत आनंदित करते है।

यह भी पढें – सात कुण्डों में गिरती है लंकापल्ली जलप्रपात

झरने के ऊपरी हिस्से में भक्तों ने एक शिव मंदिर और झरना के आकर्षण को देखने के लिए एक प्रेक्षण स्थान बनाया है। यह जलप्रपात waterfall बरसाती नाला एक गहरी और लम्बी खाई में कई हिस्सो में लगभग 40-50 फीट के बहुत ही सुंदर झरने बनाता है, और आगे बहते हुये विशाल इन्द्रावती नदी में विलीन हो जाता है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall बरसात में यह देखने लायक होता है इस जलप्रपात के आस-पास खेतो में लगे फसलो की हरियाली देखते ही बनता है बरसात का मौसम खत्म होते ही पानी भी कम होता जाता है।

जगदलपुर से 20 कि0मी0 दुर चित्रकोट रोड की तरफ पोटानार गॉव के पास स्थित छोटा सा चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall है परन्तु बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, और आगे मुख्य जलप्रपात 100 फीट की ऊंचाई से बाईं ओर से नीचे की ओर बहता जो बहुत ही मनमोहक है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जुलाई से दिसम्बर तक ही इस झरने की सुन्दरता का आनन्द ले सकते है, यहं जलप्रपात waterfall में परिवार के साथ पिकनिक मनाने का सबसे उत्तम स्थल है, यह झरना पोटनार गॉव के शांत और दूरस्थ स्थान पर स्थित है.

कैसे पहुंचें

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जगदलपुर से 20 कि0मी0 की दुर चित्रकोट रोड तोकापाल विकासखण्ड के पोटानार गॉव पर स्थित है  यह जलप्रपात नैसर्गिक सुंदरता के साथ उमंग भरता झरना प्रत्येक को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

चित्रधारा जलप्रपात chitradhara waterfall जगदलपुर से सबसे नजदीक एवं आदर्श पर्यटन स्थल है, उम्मीद करता हूँ यहं जानकारी आप को पसंद आई हो सके तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात
दंतेवाड़ा में मिला एक अद्भुत झारालावा जलप्रपात
तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: