बस्तर की प्रकृति सुंदरता तामड़ा घूमर जलप्रपात – Tamda Ghumar Waterfall Bastar

0
437
बस्तर-की-प्रकृति-सुंदरता-तामड़ा-घूमर-जलप्रपात-Tamda-Ghumar-Waterfall-Bastar
तामड़ा घूमर जलप्रपात Tamda Ghumar Waterfall छत्तीसगढ के बस्तर जिले में स्थित है वैसे तो बस्तर प्रकृति की अपार सुंदरता के लिए जाना जाता है। और तामड़ा घूमर जलप्रपात की तो बात ही कुछ और है जो देखने के लिए एक शांत जलप्रपातो में से एक है।
यह जलप्रपात मर्दुम के पास चित्रकोट के रास्ते में एक बारहमासी जलप्रपात तामड़ा घूमर स्थित है। जिसे  तामड़ा घूमर जलप्रपात Tamda Ghumar Waterfall कहा जाता है।
इस जलप्रपात का निर्माण इंद्रावती नदी द्वारा किया गया है, जो एक घोड़े की आकृति का आकार बनाता है और लगभग 100 मीटर की ऊँचाई पर एक हरे-भरे आस-पास और आंखों के आकर्षक स्थानों के साथ आश्चर्यजनक परिदृश्य प्रदान करता है।
तामड़ा घूमर जलप्रपात Tamda Ghumar Waterfall सभी विशाल और अद्भुत झरनों के साथ यह झरना मौन घाटियों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है। बरसात के मौसम के दौरान हरियाली और गरजदार बादल चारों ओर की सुंदरता को बढ़ाते हैं।
क्षेत्र के चारों ओर बहुत सारे मोर की उपस्थिति के कारण इस झरने को स्थानीय रूप से मयूरा घूमर के रूप से भी जाना जाता है।
दिलचस्प बात यह है कि तामड़ा घूमर जलप्रपात केवल बरसात के मौसम के दौरान ही बनता है। बारिश से इकट्ठा किया गया पानी पहाड़ी से लगातार बहता है और इस तरह से यह एक आकर्षक झरना बन जाता है। तामड़ा घूमर जलप्रपात अपने चारों तरफ हरे भरे जंगल से घिरा हुआ है।
बस्तर में घूमर का अर्थ है झरना और इसलिए यह नाम दिया गया है। भले ही जलप्रपात एकांत स्थान पर है फिर भी यह ज्यादातर यात्रियों और प्रकृति प्रेमियों द्वारा देखा जाता है। यह जलप्रपात गहरी घाटियों वन भूमि और पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो इसे दर्शकों के लिए एक अतिरिक्त लाभ बनाता है।

तामड़ा घूमर जलप्रपात Tamda Ghumar Waterfall गर्मियों और मानसून के दौरान अपने संस्करण होते हैं। मॉनसून के दौरान जलप्रपात ओवरफ्लो हो जाता हैं  जिसमें ग्रीष्मकाल के दौरान पानी धीरे-धीरे और शांत होता है कभी-कभी पानी भी नहीं बहता है।

जलप्रपात में एक बहुत ही कमजोर गति है और मानसून के दौरान बहुत तेज गति से प्रवाह होता है जिससे आगंतुकों द्वारा देखे जाने के लिए कोई मिनट का विवरण नहीं मिलता है। इसके विपरीत ग्रीष्मकाल के दौरान पानी एक कदम पहाड़ के माध्यम से गिरता है जो पूरी तरह से एक अलग दृश्य देता है।
जगदलपुर के बहुत करीब होने के कारण तामड़ा घूमर जलप्रपात जिले में रहने वाले लोगों के लिए एक पिकनिक स्थल बना हुआ है। कम भीड़ होने के कारण स्थानीय लोग कभी-कभी झरने पर जाना पसंद करते हैं झरना हर मौसम में एक लुभावनी दृश्य है लेकिन एक पूर्ण दृश्य देखना हो तो मानसून सबसे अच्छा है।

कैसे पहुंचे

जगदलपुर बस्तर जिले का एक जिला मुख्यालय है यंहा से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध है चाहे एक्सप्रेस हो या स्लीपर यह झरना जगदलपुर से 45 किलोमीटर और चित्रकोट जलप्रपात से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
आप आसानी से पहोंच सकते है। उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।
!! धन्यवाद !!
 
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

प्रकृति का अद्भुत मनमोहक दृश्य कांगेर धारा जलप्रपात
बॉलीवुड की नजरों में हैँ ये खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है?
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
दमेरा जलप्रपात जशपुर 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here