बस्तर में माप का पैमाना क्या है ? जानिए – Soli payli Bastar

0
409
बस्तर-में-माप-का-पैमाना-क्या-है-जानिए-Soli-payli-Bastar

सोली पयली Soli payli  बस्तर Bastar के हाट-बाजारों में सोली पयली का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है किसी भी प्रकार का महुआ, चावल, दाल, उड़द, कुलथी, चना, चिवड़ा अनाज आदि उपज सोली पयली payli की दर से विक्रय किया जाता है।

जैसे भार ग्राम में,तरल पदार्थ लीटर और लंबाई मी. में मापी जाती है बस्तर में अनाज आदि मापने में आज भी प्राय सोली-पैली का उपयोग किया जाता इसे पयली या पायली भी बोला जाता है।

सोली पयली का माप

सोली soli  छोटा पैमाना का होता है जो लगभग 8 से.मी. व्यास व 11 से.मी. गहरा पात्र है जिसमें लगभग 500 ग्राम अनाज समाता है और  पयली payli लगभग 14 सेमी व्यास व 15 से.मी. गहरा होता है तथा इसमें 4 सोली अनाज बड़े आराम से आ जाता है 4 सोली को 1 पयली माना जाता है।

यह भी पढें – चापड़ा चटनी अगर आप भी है बिमारियों से परेशान तो मिनटों में गायब हो जाएगी कई बीमारी 

बस्तर में ग्रामीणजनों के द्वारा 20 पैली का माप को 1 खण्डी कहा जाता है यदि किसी के द्वारा यह कहा जाय कि मेरे घर 5 खण्डी उड़द हुआ है मतलब कि उसके यहाँ 5×20=100 पैली उत्पादन हुआ

यदि किसी को अनाज या महुआ, चावल, दाल, उड़द, कुलथी, चना, चिवड़ा दिया जाता है तो ज्यादातर सोली पयली के माप से ही दिया जाता है।

बस्तर में अनाज आदि के विनिमय के लिए प्राय यही मापन यंत्र उपयोग किया जाता है उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी ।

!! धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here