पपीता खाने के जबरदस्त फायदे आपको हैरत में डाल देंगे – Papita ke fayde

0
372
पपीता-खाने-के-जबरदस्त-फायदे-आपको-हैरत-में-डाल-देंगे-Papita-ke-fayde

पपीता के फायदे papita ke fayde पपीता के बहुत सारे फायदे हैं पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा ही लाभकारी है पपीता एक ऐसा फल है जिसको कच्चा या पकाकर भी खाया जाता है. पपीता हमारे स्वास्थ्य और त्वचा में सुधार लाने के लिए बहुत ही अच्छा फल है पपीता हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत सहायक है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है।

वजन घटाने में भी पपीता हमें बहुत ही लाभकारी होता है इसमें विटामिन ए, सी, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैरोटिन, प्राकृतिक फाइबर और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. पपीता खाने से 24 कैलोरी वजन घट जाती है पपीता में रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने की भी बहुत क्षमता है।

पपीता खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और हमारे पपीता खाने से पाचन क्रिया भी है वह भी सक्रिय रहता है इसके बीज और पत्तियों का भी औषधीय इस्तेमाल किया जाता है. पपीता के फायदे papita ke fayde इसके बीज में मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम एंव फास्फोरस आदि पाए जाते हैं इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विषाक्तता को दूर करने वाले प्रभाव भी नजर आते हैं पपीते के नियमित प्रयोग से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इसके जीवाणु रोधी बीज को भी आप निकालकर खा सकते हैं।

पपीते के बीज के फायदे

पपीते के बीज के फायदे जो  हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं 

1.  पपीता हमारे लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद है उससे भी ज्यादा फायदेमंद उसके बीजों से जो लीवर के हर बीमारी में एक रामबाण की तरह काम करते हैं हर रोज आधा चम्मच से आधा चम्मच पपीते का बीज सुबह खाने से हमारे लीवर की हर बीमारी दूर हो जाती है।

यह भी पढें – जामुन के फायदे कई बिमारियों के लिए है रामबाण्ड इलाज

2.  पपीते के बीजों में एंटी बैक्टीरिया प्रॉपर्टीज होती है जो बैक्टीरिया इन्फेक्शन ट्रीटमेंट में बहुत काम आते हैं जैसे कभी भी आपको कही एलर्जी हो जाए जैसे शरीर में दाग पड़ जाए जहां पर खुजली हो तो पपीते के बीज को पीसकर लगाने से बीमारी इन्फेक्शन दूर कर देते हैं।

3.  इसमें एंटीबैक्टीरियल एजेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है जो हर तरह के बुखार यानी कि डेंगू मलेरिया और टाइफाइड जैसे सामान्य बुखार में भी यह बहुत अच्छा काम करता है उसको दूर करने में हमारी मदद करता है।

4.  पपीते के बीज  कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है और कैंसर के सेल्स बन चुके हैं उनको भी नष्ट करने की ताकत रखता है एक जैसे छोटे बच्चे के पेट में कीड़े हो जाते हैं तो उसके लिए भी यह पपीते के बीज रामबाण की तरह काम करते हैं

आधा चम्मच का थोड़ा-थोड़ा 7 दिन तक बच्चों को खिलाने से बच्चों के पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं एक रिसर्च के अनुसार यह भी पता चला है की नेचुरल  गर्भनिरोधक का भी काम करता है एक चम्मच प्रतिदिन कोई महिला खाती है तो यह गर्भनिरोधक का काम करता है बिना किसी साइड इफेक्ट के इसके अलावा यह हमारे कैस्ट्रोल को कम करने में बहुत ही मददगार है।

पपीते के बीज को कैसे खाएं

पपीते के बीज थोड़ा अलग तो होता है पर टेस्ट के अनुसार कई तरीके हैं जिससे हम यह पपीते के बीज खा सकते हैं उदाहरण के लिए हम अगर पपीता रात में काटते हैं तो एक चम्मच की मदद से पूरे बीच को निकाल ले और बीच को अलग जगह पर रख देते हैं इनको छन्नी में डालकर अच्छे से साफ कर लेना है और सिर्फ बीज बीज को निकाल लेना है।

1.  पपीते के बीज को आप दरदरा पीस लें पेस्ट बना लें या जैसे मर्जी पीस लें वैसे हमारे शरीर के अंदर जाना चाहिए अगर आप ऐसे भी खाना चाहे तो खा सकते हैं नहीं तो एक बहुत ही अच्छा तरीका है इसमें आधा या एक नींबू निचोड़ लें इसमें अच्छी तरह मिलाकर पी जाएं  तो इसका टेस्ट भी पता नहीं चलेगा।

2.  पपीते के बीज को और भी टेस्ट बनाना है तो इसे शहद के साथ खा सकते हैं एक चम्मच शहद और आधे से एक चम्मच पपीते के बीज कटे हुए हैं इसे हम आपस में मिला ले अब इसे खा सकते हैं इससे आपको टेस्ट का पता भी नहीं चलेगा और बहुत ही स्वादिष्ट भी हो जाएगा शहद वैसे भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

3.  पपीते के बीज को हम सुखा कर पाउडर बनाकर चूर्ण की तरह खा सकते हैं वैसे भी पानी के साथ मिलाकर सुबह सुबह खा सकते हैं यहां एक सबसे अच्छा तरीका है जैसे हम इसका सुखा पाउडर बना ले तो हम इसे सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं ताकि हमारे पेट में जाकर हमारे शरीर को फायदा पहुंचाए  और अगर जिनको भी लीवर की प्रॉब्लम है या इंफेक्शन की प्रॉब्लम है यह कोलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम या बीपी की प्रॉब्लम है तो उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

निष्कर्ष:-

पपीता के फायदे papita ke fayde पपीता एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा ही लाभकारी है तो अब आप भी रोज पपीता खाना शुरू कर दे उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

क्या आप कभी कुसूम कोसम खाए है? 
चरोटा भाजी औषधि गुणों का खजाना
बस्तर का बोड़ा सबसे महंगा क्यों है?
चिरौंजी खाने के अद्भुत फायदे नव जीवन दे सकती है चिरौंजी
मुनंगा सहजन खाने से पहले एक बार जरूर पढें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here