Home रोचक नारायणपुर जिले की रोचक जानकारी – Narayanpur district Chhattisgarh

नारायणपुर जिले की रोचक जानकारी – Narayanpur district Chhattisgarh

0
358
नारायणपुर-जिले-की-रोचक-जानकारी-Narayanpur-district-Chhattisgarh

नारायणपुर Narayanpur district छत्तीसगढ़ प्रान्त के बस्तर Bastar संभाग का एक शहर है । नारायणपुर शहर छत्तीसगढ़ राज्य के नारायणपुर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह 11 मई 2007 को बस्तर जिले से उत्पन्न दो नए जिलों में से एक है। नारायणपुर जिला छत्तीसगढ़ के 27 जिलों में एक जिला है, 2011 तक यह छत्तीसगढ़ का सबसे कम आबादी वाला जिला है।

नारायणपुर Narayanpur district में 1 उपमंडल है, नारायणपुर जिले में 2 तहसीलें है ओरछा और नारायणपुर है,लोक सभा क्षेत्र 0 है जिले में 2 विधान सभा क्षेत्र है, नारायणपुर और ओरछा, नारायणपुर Narayanpur district में 572 गाँव है और 317 ग्राम पंचायते है, और इनमे 413 राजस्व ग्राम है, 39 वन ग्राम है, 30 वीरान गांव है।

नारायणपुर Narayanpur district का क्षेत्रफल 6440.21 वर्ग किलोमीटर है, और 2011 की जनगणना के अनुसार नारायणपुर की कुल जनसंख्या 139,820, जिसमें पुरूषों की कुल जनसंख्या 70,104  एंव महिलाओं की कुल जनसंख्या 69,716, पुरुष साक्षरता 33,449, महिला साक्षरता 23,172 साक्षरता का प्रतिशत 58,202 और जनसँख्या घनत्व 20 /km2 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 998 महिलाये प्रति 1000 पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर 2001 से 2011 के बीच 19.56% रहा है।

नारायणपुर के पडोसी जिले

नारायणपुर के उत्तर पश्चिम और उत्तर में कांकेर जिला है, इसके उत्तर पूर्व से पूर्व तक कोंडागांव जिला है, दक्षिण पूर्व में बस्तर जिला है दक्षिण में दंतेवाड़ा जिला है, दक्षिण में बीजापुर जिला है और पश्चिम में महाराष्ट्र जिला है जो की गडचिरोली जिला है।

शिक्षा एंव स्वास्थ्य की सुविधाए

नारायणपुर जिले में शिक्षा के क्षेत्र में कॉलेज विश्वविद्यालय शासकीय पॉलिटेक्निक नारायणपुर (छग), शासकीय स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय नारायणपुर एंव स्वास्थ्य सेवाओं में शासकीय जिला चिकित्सालय नारायणपुर जिले में मुख्य रूप से शामिल है।

प्रमुख भाषाएं

नारायणपुर जिला में  बस्तर के आदिवासी अपने  समाज को यंहा का मूल निवासी मनाते है।  मुख्यत हिंदी हल्बी गोंडी छत्तीसगढ़ी और अबुझमाडी और कई भाषाएं बोली जाती हैं  नारायणपुर जिला मुख्य कृषि प्रधान क्षेत्र है।

नारायणपुर जिला में बैंक की सुविधाएं

नारायणपुर जिले में बैंक भारतीय स्टेट बैंक नारायणपुर, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक नारायणपुर, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया नारायणपुर, देना बैंक नारायणपुर, पंजाब नेशनल बैंक नारायणपुर, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया नारायणपुर, भारतीय स्टेट बैंक बेनूर, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बेनूर, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक ओरछा एवं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक छोटेडोंगर मुख्य रूप से शामिल है।

पर्यटन स्थल

पहाड़ी माता मंदिर
रामकृष्ण मिशन आश्रम

हान्दवाडा जल प्रपात

यह भी पढें – बॉलीवुड की नजरों में हैँ ये खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है? हांदावाड़ा जलप्रपात 

हान्दवाडा जल प्रपात  अबुझमाढ़ के हान्दवाडा दंतेवाडा जिले के अंतर्गत आता था, अब यह एक ओरछा ब्लाक का हिस्सा है। हान्दवाडा जल प्रपात में करीब 150 फीट से भी अधिक ऊचाई से निचे गिरता है यंहा ओरछा जातलूर हो कर भी जाया जा सकता है। हान्दवाडा जल प्रपात वर्तमान में एक फिल्म बाहुबली-2 के लिए इसका नामांकन किया गया था.

यह प्राकृतिक झरना तीरथगढ़ के समान है किन्तु यंहा की हरियाली एक अलग ही छटा बनती  है. इसी प्रकार का झरना कच्चापाल में भी स्थित है। हान्दवाडा जल प्रपात और कच्चापाल झरना इन दोनों जगह पर वन जीवो को भी देखने का अपना एक अलग आनंद है।

शिव मंदिर

शिव मंदिर नारायणपुर में स्थित बसव कल्याण से 4 किमी और बीदर से 77 किमी की दूरी पर, भगवान शिव मंदिर है। । अभयारण्य के बीच में शहर के अंदर अभयारण्य की व्यवस्था है। मार्ग में संत पत्थर और कन्नड़ के साथ एक टुकड़े सहित विभिन्न मॉडल उत्कीर्णन हैं।

यह भी पढें – यहां होती है भगवान शिव की स्त्री के रूप में पूजा, लिंगेश्वरी माता मंदिर आलोर 

नारायणपुर माता मावली मेला

नारायणपुर माता मावली मेला की प्रशंसा पूरे बस्तर में की जाती है। बस्तर के आदिवासी समूह इस मेला उत्सव की सराहना करते हैं। नारायणपुर माता मावली मेला यह छत्तीसगढ़ राज्य के उत्सव में बदल गया है। बस्तर में नारायणपुर मेला एक उत्सव है जो छत्तीसगढ़ के आदिवासियों की परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ मेला उत्सव का आयोजन किया जाता है। 

हस्तशिल्प केंद्र

हस्तशिल्प केंद्र नारायणपुर जिला में स्थित है हस्तशिल्प केंद्र ढोकरा हस्तशिल्प से वस्तुओं को तैयार करने में माहिर है । इस कला की ढोकरा तकनीक से तैयार की गई कला कृतियां, गोबर, धान भूसी और लाल मिट्टी को तैयार करने में उपयोग किया जाता है।

यह प्रक्रिया सटीक और कौशल का एक बड़ा सौदा है। जिसमें मधुमक्खी सबसे महत्वपूर्ण है। इसे समोच्च के अलावा मोम के तारों का उपयोग सजावट और कला कृतियों को एक परिष्करण स्पर्श देने के लिए किया जाता है हस्तशिल्प केंद्र नारायणपुर कला के सबसे अद्भुत टुकड़ों में से कुछ के लिए बनाते हैं। 

कैसे पहुचें नारायणपुर

नारायणपुर एयरपोर्ट्स मार्ग – नारायणपुर के समीप एयरपोर्ट्स स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर नारायणपुर से लगभग 226 कि.मी. एंव  जगदलपुर एयरपोर्ट से नारायणपुर लगभग 123 कि.मी. की दूरी पर है।

नारायणपुर रेलवे मार्ग – जगदलपुर रेलवे स्टेशन 123 कि0मी0 निकटतम रेलवे स्टेशन के साथ-साथ शहर तक पहुँचने के लिए एक प्रमुख रेलवे है। 

बस मार्ग राष्ट्रीय राज मार्ग क्रमांक 49 जिला नारायणपुर से कोण्डागॉव जिले से होकर गुजरती है। तथा राष्ट्रीय राज मार्ग नियमित उपलब्ध बस सेवाओं से छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी हिस्से से नारायणपुर बडे आसानी से पहुंचा जा सकता है। नारायणपुर से कोण्डागॉव की दूरी 48 किलोमीटर एंव रायपुर 229 किमी है  जिले में यातायात का प्रमुख साधन सडक मार्ग है । 

बस सेवाओ के जरिये  विभिन्न उपलब्ध से आसानी से पहुँच सकते है 

रायपुर – अभनपुर  – धमतरी  – कांकेर  – कोंडागांव  – नारायणपुर
रायपुर – अभनपुर  – धमतरी  – चारामा  – भानुप्रतापपुर – अंतागढ़  – नारायणपुर
राजनांदगांव  – दल्ली राजहरा  –   भानुप्रतापपुर  –  अंतागढ़  – नारायणपुर
जगदलपुर  –  कोंडागांव  – नारायणपुर

निष्कर्ष:-

नारायणपुर Narayanpur district आप को एक बार भ्रमण के लिए जरूर आना चाहिए जंहा पहाड़ी माता मंदिर, रामकृष्ण मिशन आश्रम, हान्दवाडा जल प्रपात, शिव मंदिर, हस्तशिल्प केंद्र जैसे पर्यटन स्थल है  उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी ।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

चरोटा भाजी औषधि गुणों का खजाना
बस्तर का बोड़ा सबसे महंगा क्यों है?
चिरौंजी खाने के अद्भुत फायदे नव जीवन दे सकती है चिरौंजी
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
कोण्डागॉव जिले की रोचक जानकारी
बस्तर का इतिहास के बारे में नहीं जानते होगें आाप 
कुटमसर गुफा जगदलपुर बस्तर
चापड़ा चटनी अगर आप भी है बिमारियों से परेशान तो मिनटों में गायब हो जाएगी कई बीमारी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: