Home हेल्थ मुनंगा खाने से पहले एक बार जरूर पढें – Munga Sahjan ke...

मुनंगा खाने से पहले एक बार जरूर पढें – Munga Sahjan ke Fayde

0
310
मुनंगा-खाने-से-पहले-एक-बार-जरूर-पढें-Munga-Sahjan-ke-Fayde

मुनंगा सहजन Munga Sahjan  के पेड़ के लगभग सभी भागों में औषधीय गुण पाया जाता हैं। सहजन को अंग्रेजी में Moringa ,Sahjan या Drumstick tree कहते हैं सहजन लम्बी फलियों वाली एक सब्जी का पेड़ है, जो कि भारत और दुनिया भर में उगाया जाता है. यह औषधीय गुण कई बीमारियों के उपचार में विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं।

मुनंगा सहजन Munga Sahjan का पेड़ कही भी आसानी से लग जाता है. इसे बहुत पानी की जरुरत नहीं होती और यह तेजी से बढ़ता है. सहजन के पत्ते, छाल, फूल, फल, बीज और जड़ दवा बनाने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

मुनंगा सहजन Munga Sahjan को विज्ञान ने प्रमाणित किया है कि इस पेड़ का हर अंग स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. सहजन का प्रयोग एनीमिया, गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द, अस्थमा, कैंसर, कब्ज, मधुमेह, दस्त, मिर्गी, पेट दर्द, पेट और आंतों में अल्सर, आंतों की ऐंठन, सिरदर्द, दिल की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी, थायराइड विकार और बैक्टीरिया, फंगल और वायरल के संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता हैं।

मुनंगा सहजन के लाभ | Munga,Sahjan 

मुनंगा सहजन उच्च रक्तचाप को कम करता है तो आप इसका सेवन जरूर करें सहजन की पत्ती बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद है ड्रमस्टिक मतलब केल्सियम पाया जाता है जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है बच्चों के दांत हडिडया मजबूत बनता है।

मुनंगा सहजन गर्भवती महिलाओं को देना चाहिए इससे उन्हें होने वाले कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिलती है जिसे शिशु एकदम स्वस्थ होता है।

मुनंगा सहजन की पत्ती मोटापे मे लाभप्रद होता है सहजन की जो पत्ती है उसका आप अगर जूस बनाकर पिये तो आपका धिरे धिरे वजन कम होने लगेगा।

यह भी पढें – पपीता खाने के जबरदस्त फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

मुनंगा सहजन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है अगर आप मुनगा की पत्ती का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे जो है त्वचा सुन्दर हो जाएगी अगर आप के चेहरे में जुरीयां पडी है तो ओ भी समाप्त  हो जायेगी।

मुनंगा सहजन के फललियों को खाना है आपको पाचन से संबधित अगर परेशान है तो वहं परेशानी आसानी से कम हो जायेगीं।

मुनंगा सहजन पिलिया बिमारी के लिए बहुत ही फायदेमंद है तो आप इसको खाईए पेट से संबधित समस्या संमाप्त हो जायेगी इसके अलावा जो बिमारी पीलिया उससे भी आपको राहत मिलेगी।

मुनंगा सहजन जो पथरी निकालने में भी बहुत ही फायदेमंद होती है इसकी सब्जी खाए गुर्दे में जो पथरी होती है वह मूत्राशय के जरिए बाहर आ जाती है।

मुनंगा सहजन सिर दर्द में बहुत ही फायदेमंद है अगर आपको बहुत ज्यादा सिर दर्द हो रहा है तो पत्तों का पेस्ट बनाकर सर पर लगा ले इससे बहुत राहत मिलेगी सिर दर्द में मुनंगा की पत्तियों को पीसकर सर में लगाने से माइग्रेन से भी आपको राहत मिलती है।

मुनंगा सहजन  से शुक्राणु बढ़ाने में भी ड्रमस्टिक बहुत फायदेमंद होता है मुनंगा फल शुक्राणुओं की संख्या और गुण्वत्ता में सुधार लाने के लिए जाना जाता है पुरुष में यह शुक्राणु की संख्या बढ़ाते हैं और वीर्य को गाढ़ा करने में मदद करते हैं।

यह भी पढें – जामुन के फायदे कई बिमारियों के लिए है रामबाण्ड इलाज

मुनंगा सहजन के पत्तियों के रस को निकाल के कान में डालने से कान का दर्द दूर होता है मुनंगा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दी जुखाम जैसी छोटी बीमारी को आसानी से समाप्त कर देता है।

मुनंगा सहजन दांत दर्द के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है दातों में दर्द के लिए मुनंगा की पत्तियों को चबाना है जिससें दंतों का दर्द पुरी तरह से कम हो जाता है दातों में लगने वाले कीड़े के लिए मुनंगा के पत्तियों को चबाए फायदा मिलेगा।

मुनंगा सहजन  को भोजन और उपचार के अतिरिक्त सहजन का प्रयोग पानी साफ़ करने और हाथ धुलने के लिए भी किया जा सकता है।

निष्कर्ष:-

मुनंगा सहजन Munga Sahjan कई बीमारियों के उपचार में विशेष रूप से फायदेमंद होता हैं। मुनंगा सहजन Munga Sahjan का पेड़ आप कही भी आसानी से लगा सकते है यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

क्या आप कभी कुसूम कोसम खाए है? 
बस्तर का बोड़ा सबसे महंगा क्यों है?
चिरौंजी खाने के अद्भुत फायदे नव जीवन दे सकती है चिरौंजी
जाने गुड़ खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में
तुलसी के फायदे और नुकसान
चरोटा भाजी औषधि गुणों का खजाना

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: