Home रोचक क्या आप कभी कुसूम कोसम खाए है? – Kosam | Kusum |...

क्या आप कभी कुसूम कोसम खाए है? – Kosam | Kusum | Melicoccus | bijugatus

0
299
क्या-आप-कभी-कुसूम-कोसम-खाए-है-Kosam-Kusum-Melicoccus-bijugatus

बस्तर के जंगलों में पाए जाने वाले एक ऐसे व़क्ष जिसे आप सभी बहुत अच्छे से परिचित होगें उस व़क्ष का नाम कुसूम या कोसम Kosam Kusum है यह पेड बस्तर के जंगलों में अधिकांश पाया जाता है । कोसम Kosam का पेड़ हरे-गुलाबी पत्तों वाला खूबसूरत पेड़ होता है. बस्तर में मौसमी फलों की बंपर पैदावार होती है। कुसूम Kusum को अधिकांश लोगो ने खाया होगा कुसुम गोल गोल हरा सा बेर के आकार का फल होता है। उपर हरा आवरण होता है अंदर बीज के उपर नारंगी रंग खटटी मीठी गुदे की परत चढ़ी होती है जिसे खाया जाता है।

ग्रामीणजनों जंगलों से इन फलों को लाकर बेचते है जिससे उन्हे अच्छी खासी आय हो जाती है। बाजार में इस फल की बहुत ही कम डिमांड है जिसके कारण ये पेड़ो पर सड़ जाते है। इस फल से विटामिन सी की प्राप्ति होता है। इसका स्वाद खटटा मीठा होता है। मीठे कुसुम फल ज्यादा अच्छे लगते है। कुछ फल ऐसे है जिनकी उत्पादकता बहुत है परन्तु खपत शून्य है। वैसा ही एक फल है कुसूम। मुख्यत कुसूम के फल प्रोटीन युक्त होते है।

यह भी पढें – बस्तर की एक महत्वपूर्ण भाजी  

कुसूम के फल का स्वाद खटटा मीठा होता है कुसूम के फल को अगर खाना हो तो नमक मिर्च मिलाकर खाने से इसका स्वाद और भी बढ जाता है बेहतर स्वाद पाने के लिए नमक मिर्च का उपयोग करना चाहिए वैसे कुसूम के बारे में अधिकांश लोगो को नहीं पता है क्योकि कुसूम को बाजारों में भी बहुत कम बेचा जाता है ।

कुसूम के फल प्रोटीन युक्त तो होता ही है साथ ही साथ इसके बिज से तेल भी निकाला जाता है कुसूम तेल बहुत ही उपयोगी होता है कुसूम के तेल को कई अन्य प्रकार के लिए उपयोग में लाया जाता है ।

निष्कर्ष:-

बस्तर के कुसूम या कोसम Kosam Kusum को आपको एक बार जरूर स्वाद लेना चाहिए इसका स्वाद खटटा मीठा होता है खाने में बहुत ही मजेदार होता है उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी |

!! धन्यवाद !!

 
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :- 

पपीता खाने के जबरदस्त फायदे आपको हैरत में डाल देंगे 
जामुन के फायदे कई बिमारियों के लिए है रामबाण्ड इलाज 
चरोटा भाजी औषधि गुणों का खजाना 
चिरौंजी खाने के अद्भुत फायदे नव जीवन दे सकती है चिरौंजी 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: