चिरौंजी खाने के फायदे नव जीवन दे सकती है चिरौंजी – chironji ke fayde

चिरौंजी-खाने-के-फायदे-नव-जीवन-दे-सकती-है-चिरौंजी-chironji-ke-fayde

चिरौंजी खाने के अद्भुत फायदे chironji ke fayde चिरौंजी का पेड़ भारत का मूल निवासी है और देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बहुतायत में पाया जाता है। इस पर गोल और काले कत्थई रंग का एक फल लगता है। मध्यप्रदेश, दक्षिण भारत, उड़ीसा में विशेष रूप से पैदा होता है। चिरौंजी के छोटे-छोटे बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इसका यह फल पकने पर मीठा और स्वादिष्ट होता है और उसके अन्दर से बीज प्राप्त होता है। फल को खाकर गुठली को फोड़ कर दाना निकालते हैं।

यह दाना ही मींगी Chironji चिरौंजी कहलाती है कच्चा फल हरा और पका हुआ काला हो जाता है। इसके फल करौंदे के समान नीले बैंगनी रंग के और गोलाकार होते हैं। और एक सूखे मेवे dry fruit की तरह इस्तेमाल की जाती है। चिरौंजी के अतिरिक्त, इस पेड़ की जड़ों roots, फल fruits, पत्तियां leaves और गोंद gum का भारत में विभिन्न औषधीय प्रयोजनों medicinal uses के लिए उपयोग किया जाता है।

यह भी पढें – मुनंगा सहजन खाने से पहले एक बार जरूर पढें

चिरौंजी chironji एक तो वह होती है जो शक्कर से बनाई जाती है और हलवाई या किराना दुकान पर मिलती है, जिसे चिरौंजी दाना कहते हैं और इसे मन्दिर में प्रसाद चढ़ाने में जिसका प्रयोग किया जाता है और प्राय: किसमिस के साथ हलवा, लड्डू, खीर आदि में डाली जाती है।

चिरौंजी का उपयोग कई भारतीय मिठाई बनाने में एक सामग्री की तरह इस्तेमाल किया जाता है। मेवों में पिस्ता, अखरोट, गोला, बादाम, चिलगोजा व चिरौंजी आदि आते हैं। इन्हें खूब चबाकर खाना चाहिए छुहारा, किशमिश आदि में फलों की शर्करा अधिक है, जो स्टार्च की शक्कर से अधिक लाभदायक है।

चिरौंजी के फायदे chironji ke fayde –

चिरौंजी के फायदे chironji ke fayde  में प्रोटीन फाइबर कैल्शियम आयरन  आयरन विटामिन B2 विटामिन सी और फास्फोरस काफी अधिक मात्रा में होते हैं और यह हमें अनेक बीमारियों से बचाती भी है और उनका इलाज भी करती है आइए जानते हैं चिरौंजी के फायदे chironji ke fayde –

चिरौंजी के फायदे – चिरौंजी के फायदे शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता को दूर करने के लिए चिरौंजी बहुत ही फायदेमंद है 5 से 10 ग्राम चिरौंजी पिसकर दूध के साथ मिक्स करके खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है अगर आप खुजली से परेशान हैं तो 100 ग्राम चिरौंजी 10 ग्राम पिसा हुआ सुहागा और 10 ग्राम गुलाबजल इन तीनों को एक साथ मिलाकर पतला लेप तैयार कर लिजिए और इसे खुजली वाली जगह पर तीन से चार दिन तक लगाइए ख्रुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दी जुखाम खांसी – सर्दी जुखाम और खांसी होने पर 5 से 10 ग्राम चिरौंजी हल्का सा सेक कर पिस लिजिए और इसे एक गिलास दूध में उबाल लिजिए फिर इसमें शक्कर और इलायची पावडर मिलाकर सुबह शाम पिने से शर्दी जुकाम के लिए बहुत फायदा होता है  चिरौंजी खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ जाती है और जल्दी से कोई बीमारी हमारे शरीर को छू नहीं पाती है।

डायरिया होने पर – डायरिया होने पर 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को पिसकर गर्म पानी के साथ लेने से दस्त रुक जाते हैं चिरौंजी को पिस कर दूध के साथ इसका लेप चेहरे पर लगाने से पिंपल की समस्या दूर हो जाती है अगर आप अपनी स्कीन चमकदार बनाना चाहते हैं चिरौंजी को पिस कर उसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर फ्रिस पैक की तरह आपने चेहरे पर लगाइए चेहरा चमक उठेगा।

यह भी पढें – जामुन के फायदे कई बिमारियों के लिए है रामबाण्ड इलाज

मुंह में छाले होने पर – मुंह में छाले होने पर या मुंह फटने पर या जीब लाल हो जाने पर चिरौंजी के कुछ दाने मुंह में डालकर खूब देर तक चबा चबा कर खाइए और इसका रस मुंह में इधर-उधर घुमाते रहे फिर निगल जाइए इस तरीके से दिन में तीन चार बार करने से मुंह में छाले कम हो जायेगा और आपको फायदा मिलेगा है।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में – हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी चिरौंजी बहुत फायदेमंद है रोज सुबह खाली पेट चार से पांच दाने चिरौंजी को खाकर अगर ऊपर से ताजा पानी पी लिया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है शीतपित्त यानी अर्टिक एरिया होने पर भी रोज 20 ग्राम चिरौंजी चबा चबा कर खाने से जलन और खुजली से राहत मिलता है।

कब्ज की समस्या दूर – चिरौंजी की सेवन से कब्ज कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर हो जाती है  चिरौंजी  का 5 से 10 ग्राम रोज सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में रहता है और डायबटिज की समस्या दूर होती है अस्तमा के पेशेंट्स अगर चिरौंजी के तेल की पांच छ  बूंदे पानी में डालकर उसे भाप ले तो सांस लेने की परेशानी भी दूर हो जाती है।

बालों के लिए फायदेमंद – चिरौंजी हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है इसमें बालों के लिए जरूरी प्रोटीन फैटी एसिड और आयरन होता है इसलिए चिरौंजी के तेल को रोज खाने या अपने बालों में लगाने से बालों के गिरने की समस्या दूर होती है और बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं।

निष्कर्ष:-

चिरौंजी के फायदे chironji ke fayde आप भी इसे उपयोग करें और इसके गुणों का फायदा उठाए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

बस्तर की एक महत्वपूर्ण भाजी  
क्या आप कभी कुसूम कोसम खाए है?
चरोटा भाजी औषधि गुणों का खजाना
पपीता खाने के जबरदस्त फायदे आपको हैरत में डाल देंगे
बहेड़ा के फायदे सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश
अदरक खाने के चमत्कारी फायदे

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: