Home ब्यूटी टिप्स एलोवेरा बालों के ‍ लिए फायदे – How to use aloevera hair...

एलोवेरा बालों के ‍ लिए फायदे – How to use aloevera hair growth hindi

0
196
एलोवेरा-को-अपने-बालों-पर-रगड़ते-ही-एक-सप्ताह-में-पतले-बाल-होगें-घने-How-to-use-aloevera-hair-growth-Inhindi
एलोवेरा बालों के ‍ लिए फायदे – How to use aloevera hair growth दोस्तो आज ऐलोवेरा को अपने बालो पर रघडने से एक सप्ताह में पतले बाल घने होगें How to use aloevera hair growth  लेख में आपको बालों में ऐलोवेरा को किस तरह उपयोग करना चाहिए तो चालिए आईए जानते है –

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें – How to use aloevera

How to use aloevera hair growth एक ताजा एलोवेरा का पत्ता और उसकी त्वचा को छीलकर सुनिश्चित करें कि एक साइट से छीलने के बाद काँटे निकल जाएँ। पत्ती को अच्छी तरह से धो लें और उस पर नारियल के तेल की कुछ बूँदें खींचें और इसे अपनी सिर पर रगड़ना शुरू करें, पत्ती से धीरे-धीरे अपनी सिर की मालिश करें इसे लगभग 10 मिनट तक लगातार करें और फिर अगले 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।

इसके बाद अपने बालों को shampoo से धो लें। हम इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल सीधे नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे सीधे कर सकते हैं। जेल निकालें और नारियल के तेल या जैतून के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें और एक साफ कपास की मदद से इस स्कैल्प को अपने स्कैल्प पर लगाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें और एक हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

अब एक ताजा एलोवेरा की पत्ती की तरह और इसे अच्छी तरह से पत्ती को छोटे क्यूब्स में काट लें, यह लगभग 1/2 कटोरी पिघला हुआ नारियल का तेल है और इसमें एलोवेरा क्यूब्स डालकर इसे गर्म पानी में डालकर लगभग 5 से 10 मिनट तक गर्म करें। एक लकड़ी के चम्मच का उपयोग कर लें

एलोवेरा की सभी अच्छाई और पोषक तत्व स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को रिपेल कर देते हैं, यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम भी करता है और आपके बालों को सभी चिकना और चमकदार कर देता है, कुछ समय के लिए इसे ठंडा होने दें और तेल को मल दें और यह इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

अब कुछ देर बाद अपने सिर पर धीरे से  मसाज  कर तेल लगाकर लगभग 40 मिनट से एक घंटे तक बैठने दें, एक हल्के शैम्पू के साथ एक शेफ आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं और अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू कर सकते हैं।

ओलिविया नए बालों की वृद्धि को सक्रिय करने में मदद कर सकता है कई महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्व कैनेट ऑयल और एलोवेरा पहुंचाने में सिर में रक्त परिसंचरण एक उत्कृष्ट कंडीशनिंग संयोजन बनाता है जो आपके बालों को नमी प्रदान करने में मदद करता है।

तेल आपके बालों को बनाए रखने में योगदान देगा ताकि आपको ट्रिम्स प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अक्सर आपको ब्लोटिंग होती है ‘अपने बालों की लंबाई को नरम बनाए रखने और बालों को नियमित रूप से इस्तेमाल करने की शर्तों को बनाए रखने में मदद करता है।

यह चमक को बहाल करने में भी मदद करता है और सहायक और नियंत्रण से बचने में मदद करता है ऐलोवेरा प्रोटीन और खनिजों की उच्च सामग्री यह आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है।

4 अद्भुत कारण क्यों ऐलोवेरा का उपयोग करना चाहिए – 4 amazing reasons why aloe vera should be used

How to use aloevera hair growth आपको अपने बालों पर एलोवेरा का उपयोग करना चाहिए क्योंकि सदियों से एलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। इसके वानस्पतिक लाभों के लिए चिकित्सा के कई क्षेत्र न केवल एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है, बल्कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो पराबैंगनी विकिरण से रक्षा कर सकते हैं और यह जलने के घावों का इलाज कर सकते हैं और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं,

यह पौधा एक भोजन के रूप में हर्बल उपचार के रूप में पूरे उद्योग क्षेत्रों में पाया जाता है। पूरक और हमारे सौंदर्य प्रसाधन और भोजन में हालांकि जो लोग घर पर एलोवेरा का उपयोग करना चाहते हैं वे इसे अपने बालों पर इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं क्योंकि कई लाभ हैं जो आप इसका उपयोग करने से छुटकारा पा सकते हैं।

यह दुर्भाग्य से उन लोगों के लिए खुजली को हटा देगा जो रूसी का अनुभव करते हैं उनके पास अप्रिय अनुभव है हमेशा खुजली वाली सिर होने के कारण एलोवेरा इसमें मदद कर सकता है क्योंकि यह उस सूजन को हल कर देगा जो डैंड्रफ को ठंडा करने और साफ करने के कारण होती है जेल का मूत्र हालांकि यह रूसी को चिकित्सकीय रूप से बोलने में सक्षम नहीं हो सकता है।

यह खुजली का प्रबंधन करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है जो स्थिति के साथ तैलीय बालों के लिए गहरी साफ ऐलोवेरा है जब तैलीय बालों पर लागू किया जाता है, वास्तव में किसी भी अतिरिक्त तेल को दूर कर देगा।

How to use aloevera hair growth यह आपके बालों को स्वस्थ दिखने वाले बालों को छोड़ देता है और निश्चित रूप से उन लोगों के लिए कम तैलीय होता है जिनके पास सूखने वाले बाल होते हैं जो कुछ दिनों के बाद भी अपेक्षाकृत तैलीय हो जाते हैं, वास्तव में यह पा सकते हैं कि उनके बाल नरम हो जाते हैं

क्योंकि यह आपके बालों की मरम्मत करेगा क्योंकि एलोवेरा में बहुत सारे विटामिन जैसे सी और ई का उपयोग वास्तव में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देगा और साथ ही इसमें विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड होता है जो आपके बालों को आपके सिर पर रखने में मदद करेगा, क्योंकि यह एक ठंडा एलोवेरा के रूप में भी काम कर सकता है।

बालों के झड़ने की मरम्मत के लिए यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है एलोवेरा के वास्तव में ठंडे पहलुओं में से एक यह तथ्य है कि यह वास्तव में इस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है कि यह इस पर लागू होता है यही कारण है कि यह अक्सर पीआईओ पर उपयोग किया जाता है हालांकि, जो घावों का इलाज कर रहे हैं, जब इसे सिर पर लगाया जाता है, तो रक्त के प्रवाह में वृद्धि होने से बालों के झड़ने और बालों के टूटने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा आमतौर पर किसी भी तरह की चिकित्सा समस्याओं का कारण नहीं होता है क्योंकि यह ज्यादातर लोगों के लिए बहुत कम दुष्प्रभाव होता है। 

आप पहले अपनी त्वचा पर एक पैच परीक्षण करें, यह सुनिश्चित करेगा कि आपको प्लांट जेल से एलर्जी नहीं है क्योंकि जेल के प्रति संवेदनशीलता उन लोगों के लिए दर्ज की गई है जिनके पास संवेदनशील त्वचा के प्रकार हैं।

अगर आपको जलन होती है, तो उसे प्रयोग न करें। उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-
महुआ के अदभुत फायदे – Mahua ke fayde

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: