दमेरा जलप्रपात जशपुर – Damera waterfall Jashpur

0
325
दमेरा-जलप्रपात-जशपुर-Damera-waterfall-Jashpur

दमेरा जलप्रपात जशपुर- Damera waterfall Jashpur छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्थित है। यह जशपुर नगर से दक्षिण में स्थित है और बध्यीखाना गांव के निकट लगभग 12 कि.मी. पर स्थित है। यह एक पर्यटन स्थल के रूप में मान्य है जो यहाँ राम नवमी और कार्तिक पूर्णिमा को प्रतिवर्ष मेला का आयोजन किया जाता है।

दमेरा जलप्रपात जशपुर- Damera waterfall Jashpur रहस्यमयी गुफाओं की भूमि है, जशपुर सर्पीन घाटियों की भूमि है, जशपुर आकाश को छूने वाले पहाड़ों की भूमि है, जशपुर हरे भरे जंगलों की भूमि है, जशपुर आकर्षक झरनों की भूमि है।

जशपुर की गोद में कितने चमत्कार छिपे हैं। जशपुर नगर के पास स्थित दमेरा जलप्रपात की जिसे जिला प्रमुख क्वार्टर के पास सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक माना जाता है।

शहर का सबसे नजदीकी पर्यटन स्थल Damera waterfall पहुंच कर अधिकांश लोग यहां बने कृत्रिम झरने और डैम में जमे पानी को देखकर लौट जाते हैं। पर दमेरा में बेहद आकर्षक का waterfall भी है, शहर के अधिकांश लोग आज भी इस जगह से वाकिफ नहीं हैं

 Damera waterfall तक पहुंचने के लिए कोई रास्ता भी नहीं बना है। लोग जहां पिकनिक मनाते हैं उससे करीब 600 मीटर नीचे चट्टानों को लांघते हुए कोई असल waterfall तक पहुंच जाए तो इसका नजारा बेहद मनमोहक है

बॉलीवुड की नजरों में हैँ ये खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है? हांदावाड़ा जलप्रपात

यह भी पढें – अमरावती कोण्डागॉव शिव मंदिर 

Damera waterfall जशपुर के दक्षिण में 12kms में स्थित है। यह राज्य मुख्यालय, रायपुर से लगभग 467 किलोमीटर है। रायगढ़ और अंबिकापुर निकटतम रेलवे स्टेशन हैं, जबकि रांची (झारखंड) और रायपुर निकटतम हवाई अड्डे हैं। यह साइट पूरे वर्ष में सभी मौसमों से जुड़ी है।

दमेरा जलप्रपात जशपुर- Damera waterfall Jashpur यहाँ, भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है, जिसके कारण, हर साल रामनवमी और कार्तिक पूर्णिमा को प्रतिवर्ष मेला लगता है। जिसके बाद भक्तों और अनुयायियों की भारी भीड़ होती है।

एक पौराणिक कहानी है कि, द्वितीय विश्व युद्ध (1939) के समय, इस स्थान के निकट आंदोलनों में अचानक वृद्धि होती है, जिसे अभी भी क्षेत्र में स्पष्ट कुछ अवशेष (प्राचीन दीवारों के खंडहर) द्वारा पहचाना जा सकता है।

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

Damera waterfall एक आदर्श पिकनिक स्थल है। पास में एक छोटा सा ब्रुक है, जो निचली घाटी ढलान दिशा का अनुसरण करता है और 1.5 किलोमीटर के बाद खुली घाटी से मिलता है। यह ब्रुक हर 10 मीटर के बाद छोटे-छोटे झरने बनाता है जो देखने में काफी अजीब और अद्भुत है।

मंदिर के ठीक नीचे, छोटा लेकिन सुंदर झरना है, जहाँ एक छोटा सा झाड़ू लगभग 10 मीटर की सीमांत ऊँचाई से गिरता है और Damera waterfall के नाम से प्रसिद्ध एक झरना बनाता है।

घाटी से गुज़रने वाला यह छोटा सा ब्रोक खुली घाटी से मिलने के लिए लगभग 15-20 फीट नीचे गिरता है और एक शानदार झरना बन जाता है जिसे भृंगराज झरना कहा जाता है। पूरा इलाका पूरी तरह से पथरीला है और इसी तरह से ब्रुक का रास्ता भी है; इसलिए घाटी के ढलान के बाद छोटे-छोटे कई झरने बनते हैं।

निष्कर्ष:-

आपको कभी जशपुर घूमने की इच्छा हो तो दमेरा जलप्रपात जशपुर- Damera waterfall Jashpur दमेरा का दौरा जरूर करें दमेरा और भृंगराज झरने की यात्रा करें यह बहुत ही मनमोहक है जो आपको बहुत ही पसंद आयेगा ऐसे ही जानकारी Daily पाने के लिए आप हमें FacebookPage को Like करें इससें आप को हर रोज ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुचं जायेगी

!! धन्यवाद !!
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

बस्तर का इतिहास के बारे में नहीं जानते होगें आाप
कुटमसर गुफा जगदलपुर बस्तर
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात
टाटामारी केशकाल क्यो प्रसिद्ध है ? जानिएं
चापड़ा चटनी अगर आप भी है बिमारियों से परेशान तो मिनटों में गायब हो जाएगी कई बीमारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here